WebHosting Kya Hai ? Kaha Se Kharide – Full Guide

WebHosting Kya Hai ? Kaha Se Kharide

– Full Guide

आपको Blogging के बारे में थोड़ा सा भी Knowledge होगा तो आपको Webhosting का Importance पता होगा। आज में आपको Webhosting से जुड़ी साडी Knowledge Share करने वाला हु , Webhosting Kya Ha ? Kitne Parkarr Ka Hota Ha और आप Webhosting Kaha se Kharide Sakte है।  

Web-Hosting-Kya-Ha-What-Is-Webhosting-in-Hindi

Webhosting kya hai ?( What Is Webhosting In Hindi )

Webhosting एक ऐसी जगह है जहा आपकी सारी Files Store होती है। Example के तोर पे अगर आप कोई Blog या Website बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको दो चीज़ो की जरुरत होती है , पहला Domain और दूसरा Hosting .

ऐसे समजिये की अपने एक Store Open की है तो Domain आपका Store का नाम और address हो गया और Web hosting उसमे मिलने वाली जगह।

जैसे मेरी Website का नाम Techy Troops है  यह मेरा Store का नाम हो गया , इसका Address www.techytroops.com है और Hosting जो जगह मुझे मिलता है इस Website का Photo . VIdeo और Article रखने के लिए।

इससे आप अंदाज़ा लगा सकते है की Webhosting कितना Important है एक Website और Blog बनाने के लिए।

यह भी पढ़े 

Webhosting Kitne Parkaar ka hota ha ?

Hosting दो type का होता है एक Free और एक Paid . दोनों के अलग – अलग खूबी है।

Free Hosting

अगर आप Free Version चलना चाहते है तो आप Google का Hosting Use कर सकते है जो Lifetime Free है। यह एक Google का Product है जिसका नाम Blogspot.com है।

इसमें आपको Lifetime Free Domain और webhosting मिलती है। अगर आप नए Blogger है और आपको blogging के बारे में सीखना है तो आप इस Service का Use कर सकते है।

Blogspot.com का यह खूबी है की इसमें आपको Unlimited Storage के साथ Google का Security मिलता है जिससे आपकी Website Hack नहीं हो पायेगी। लकिन free होने के कारण इसमें आपको काफी कम Feature मिलता है।

आप Blogspot में बने Website को अपने मन मुताबिक Customize नहीं कर सकते , आपको internet पे ऐसे काफी them मिल जायेगे जो आपके website को थोड़ा – बहुत Customize करने में आपकी मदद कर पाएंगे लकिन आप इसे wordpress जो आपको Paid hosting में मिलता है उस जैसा Customize नहीं कर पाएंगे।

अगर आपको Blogspot में बने Website में कोई Feature Add करना है या कोई Problem Solve करना होता है तो इसके लिए आपको Code Add करना पड़ता है , अगर आपको ज्यादा technical Knowledge नहीं है या फिर आपको Coding के बारे में कुछ नहीं पता है तो आपको Starting में काफी मुश्किल आ सकती है।

अगर आपके पास Invest करने के लिए पैसे नहीं है तो आप ऐसा ही कर सकते है की एक Domain Purchase करके उसे Blogspot.com से add कर दीजिये और जब आपके Blog पे traffic आने लगे तब आप Paid Hosting लेकर उसपे Shift हो जाइये।

आपके पास अगर technical Knowledge नहीं है तो यह आपके लिए काफी मुश्किल हो सकता है क्युकी मेने भी हाल ही में Blogspot.Com से WordPress पे shift हुआ हु और मुझे काफी Problem हुआ Blog Transfer करने के लिए क्युकी सब कुछ नया था।

इसीलिए में आपको Suggest करुगा की अगर आपके पास कुछ Investment है तो आप एक Domain और एक Hosting Purchase कर ले अगर आप Blogging को लेकर Serious है।

आप Domain किसी भी Company से Purchase कर सकते है जिसके साथ आप Comfortable है मगर Hosting Bluehost.com से ही Purchase करे क्युकी इनकी Service अच्छी है और India के Top Blogger भी इसी Company का Hosting Use करते है और करने की सलाह देते है।

Paid Hosting

Paid Hosting में भी कई type के hosting होता है जो 100rs Month से लेकर 10,000rs Month तक मिलती है आप इसमें आपको Decide करना है की आपके लिए कौन सा Hosting सही रहेगा। अगर आप Blogging Start ही कर रहे है तो आप सबसे कम दाम वाला Hosting ले सकते है।

सबसे कम दाम वाला Hosting इसलिए लेने के लिए बोल रहा हु क्युकी Starting में आपका Blog नया होगा तो traffic कम आएगी जिसके कारन सबसे सस्ता hosting से भी आपका काम चल जायेगा।

यह भी पढ़े 

Types Of Paid Hosting

  • Shared web hosting
  • Re-seller web hosting
  • Dedicated hosting
  • Cloud hosting

1 . Shared Web Hosting

आप इसके नाम से ही अंदाज़ा लगा सकते है की यह एक Shared Hosting Service है। इस Service में यह होता है की Company एक Server में कई सारे website को जगह देती है। इस Hosting Service से Company और User दोनों को ही फायदा होता है।

Webhosting Company को इसलिए फायदा होता क्युकी वह एक server पे कई सारे User को Add कर सकते है जिसके कारन उन्हें काफी फायदा  होता है।

User को भी इससे फायदा होता है क्युकी Starting में जब आपकी Blog New होता है तो उसमे Load कम होता जिसके कारन आप Shared Hosting use कर सकते है क्युकी कम Space मिलने के कारन इसकी Price भी कम होती है जिससे User को भी काफी फायदा होता है।

2 . Re-seller Web hosting

इस Web hosting में यह होता है की Company अपने ग्राहकों के लिए Dedicated Server Provide करता है जिसमे  Company ग्राहकों को एक Account देता है जिसे ग्राहक आगे बचते है।

इसमें सिर्फ यही होता है की अब आपको सारी Service Company के द्वारा नहीं बल्कि उस ग्राहक के द्वारा दिया जायेगा जिसने आपको Hosting Provide की है।

यह hosting भी काफी अच्छा होता है अगर आप एक beginner है और अपने Blogging शुरू ही की है तो आप इस Hosting को ले सकते है।

Resellaer Club जैसे आज बहुत से कंपनियां है जो अपने ग्राहकों को Hosting Provide करती है Cheap Price पे और आज ऐसी बहुत से लोग है Hosting Sell करके लाखो कमा रहे है।

अगर आप Webhosting Selling के बारे में जानना चाहते है तो हमे Comment करके बताये हम जल्द ही उसपे Article लेन की कोसिस करेंगे।

3 . Dedicated Hosting

इस hosting Service में ऐसा होता है की इसमें User को एक पूरा Server मिलता है। ऐसे Server का मालिक User नहीं होता है पर User को उस Server का पूरा Control होता है।

अगर आपके पास बड़ी Company है या आपका कोई E-commerce website है जिसमे अच्छा Traffic आता है तो यह Web hosting आपके काम आ सकता है।

आज सारी बरी कंपनिया और जो Top Blogger है वह सब Dedicated Web-hosting Use करते है , क्युकी यह ज्यादा Secure होता है और इसमें आपको unlimited Storage के साथ आपकी website जल्दी load भी हो जाती है।

आप इस Web-hosting को तभी use करिये जब आपके website या Blog पे Monthly 2lakh visitor से ज्यादा आते हो क्युकी Blogging के शुरुआती दिनों में यह आपके काम नहीं आने वाला है।

Dedicated Hosting होने के कारन यह काफी मेहगा होता है , तो आप Starting में Shared या Re seller Web hosting ही Use करे।

4 . Cloud Hosting

Cloud Web-hosting अभी मार्किट में नया है और यह Hosting Service आपको बेहतरीन loading Speed Provide करता है।

यह Web-hosting भी Dedicated Web-hosting के तरह होता है , मगर इन दोनों में यही Difference होता है की Dedicated Hosting में Data Physical Server पे upload होता है वही Cloud Hosting में data virtual Server पे upload होता है।

Cloud hosting में यह एक अच्छी बात है की आप जितना data और Space use करते है आपको उतना का ही पैसा देना होता है मगर Dedicated Hosting में आपको पूरा Server का पैसा देना होता है।

Mobile Application ज्यादा तर Cloud Hosting का ही Use करते है क्युकी Single Server में कभी – कभी ज्यादा load होने के कारन Site या Application Crash होने का डर रहता है।

Cloud hosting में आप अपने मन मुलाबिक जितना data और Space use करना चाहते है उसे आप आसानी से बढ़ा सकते है।

ऐसे तो और भी बहुत से Hosting Service होती है जैसे Home Server , Grid Server , Clustered hosting , Colocation web hosting service मगर इन सब का उपयोग ज्यादा तर बड़ी कम्पनिया के द्वारा किया जाता है। 

मेने आपको Webhosting Kya hai और Kitne Parkaar ka hota है , इससे जुड़ी साडी Basic Knowledge दे दी है अगर आपको इससे related और भी कोई problem आती है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े 

Best Web-hosting kaha se kharide

अब आप अगर यह सोच रहे है की Web-hosting कौन सी कंपनी का ले किसका Web-hosting बेहतर होगा। तो में आज आपको तीनहु  Company के Plan Discuss करने वाला हु जिसके बाद आपको कौन सा Web-hosting लेना है आप वह Decide कर पाएंगे।

1 . Bluehost

यह Company काफी Popular है और इनके Hosting Service को सारे Top Blogger Suggest करते है। Harsh Agarwal जो Shoutmeloud.com के Founder है वह भी इसी Web-hosting का इस्तेमाल करते है और इसे Use करते की सलाह देते है।

Syed Balkhi जो WPBeginner.com के Founder है वह भी इसी Web-hosting को Use करते है और इसी Web-hosting को use करने की सलाह देते है।

WordPress Company भी इस Hosting Service को WordPress के लिए Best Web-hosting मानती है। Bluehost यह भी दावा करता है की अगर आपको इनके Service पसंद नहीं आता है तो आप 45 दिन के अंदर अपना पैसा वापस ले सकते है। इसकी Customer Support 24*7 open रहती है आप जब भी चाहे इन्हे Contact कर सकते है।

Web-Hosting-Kya-Ha-What-Is-Webhosting-in-Hindi

इसके Plan तीन Category में Divided है और इन तिने में Basic से लेकर Advance या आप इसे Pro Plan केहलीजिये यह सब available है। आप इस सारे Plan को इनके Website bluehost.com पे जाके देख सकते है।

2 . Site ground Web Hosting

Site ground भी एक अच्छा web hosting है , इनके Web hosting भी WordPress Use करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप एक New Blogger है और आप एक अच्छा Reliable Web hosting Search कर रहे है तो यह web hosting आपके काफी काम आने वाला है।

इनकी Customer Service ज्यादा अच्छी है और वह 24*7 open रहती है आप जब भी चाहे इन्हे Contact कर सकते है।

इनके पास hosting से जुड़े 4 Plan है जो आप निचे देख सकते है। अगर आपको इनके Hosting के बारे में ज्यादा जानना है और आप इनकी Website Siteground.com पे जाके देख सकते है।

Web-Hosting-Kya-Ha-What-Is-Webhosting-in-Hindi

3 . Hostgator

Hostgator एक Cheap Web hosting Company है , इनकी Hosting 99 रुपये / महीने से शुरू होती है जो एक new blogger के लिए काफी अच्छी बात है।

अगर आपके पास Starting में ज्यादा पैसे नहीं है Invest करने के लिए तो आप इनकी Web hosting Use कर सकते है। इनकी Hosting भी वह सारे Feature Provide करती है जो आपको एक WordPress Site को अच्छे से Run करने में लगता है। इससे आप कम पैसे में भी अच्छे से सिख पाएंगे।

आप बाद में जाके Hosting Change कर सकते है जब आपको Website / Blog पे अच्छा Traffic आने लगे और आपकी Earning start हो जाये , तब तक आप इस Hosting का भी Use कर सकते है।

Web-Hosting-Kya-Ha-What-Is-Webhosting-in-Hindi

इनके तीन Hosting Plan आते है और आप इन Plans की पूरी जानकारी इनकी Website Hostgator.com से ले सकते है।

Conclusion

मेने आपको Webhosting kya ha . Kitne Parkaar ka Hota ha और आप इन्हे Kaha se kharid sakte ha उसके बारे में सारा detailed knowledge बता चूका हु आप यह आपको Decide करना होगा की आपको किस Company का Hosting लेना है , कौन सा Plan आपको Suit करता है।

अगर आप यह सोच रहे है की में कौन Company का Hosting Use करता हु तो में आपको बतादू की में Siteground.com का Hosting Use करता हु और मेरे Experience से माने तो यह Hosting भी काफी अच्छी है। इसका Page Load Time काफी Fast है।

मेने इस Hosting को Sale के दौरान Purchase किया था और अभी मेरा कोई विचार नहीं है Hosting Change करने का।

अगर आपको इस Topic Webhosting kya ha इससे कोई भी Problem आता है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है या फिर हमे Instagram page Techy Troops पे Message

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *