YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye – Full Guide In Hindi

Youtube Shorts Vs Tiktok ? 

आज के ज़माने में Short Video का काफी Demand बढ़ गया है और अगर है Short Video Platform की बात करे तो ऐसे में सबसे ऊपर नाम tiktok का ही आता है।

Tiktok आज Short Video बनाने के Category में राज कर रहा है , यह देखकर YouTube भी जल्द अपना एक Short Video बनाने के लिए एक Platform Launch करने जा रहा है जिसका नाम ” YouTube Shorts ” होने वाला है।

YouTube ने हाल ही में अपने Blog में इससे related एक Post जारी की है जिसमे उन्होंने यह बताया है की वह जल्द एक Short Video Sharing Platform launch करने वाले है।

YouTube ने अभी इससे जुड़ी और कोई जानकारी नहीं दी है मगर सायद YouTube इसे इस साल के End में Launch कर सकता है।

आज Tiktok के total 800 million से भी ज्यादा active users है worldwide , जो एक काफी बड़ा Audience Base है इसे देखकर ही YouTube ने YouTube Shorts launch करने के बारे में सोचा है।

यह भी पढ़े 

Youtube Shorts se Paise Kaise Kamaye

YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye

Tiktok के पास इतनी Audience होने के बाद भी वह आज एक non-monetizable Platform है मलतब आप इसे direct पैसा नहीं कमा सकते है मगर जब YouTube अपना YouTube Shorts launch करेगा तो सायद उसमे आपको Monetization Option देखने को मिल सकता है।

अगर Youtube monetization Option देता है तो यह YouTube के लिए एक अच्छी बात होगी जिससे ज्यादा से ज्यादा audience youtube Shorts पे आने की कोसिस करेंगे।

Youtube अपने YouTube Shorts को किस तरह Monetize करेगा यह देखने वाली बात होगी मगर जो News या Report सामने आई है उसे देखकर तो यही लगता है की अगर Video 1 Min long हुआ तो उसमे आपको कुछ banner ads या फिर gifs Ads देखने को मिल सकता है।

आपको तो यह पता है की होगा की YouTube के पास सबसे बड़ी Audio और Video Library है जो YouTube के लिए अच्छा है मगर यह देखने वाली बात होगी की YouTube ” YouTube Shorts ” में Audio Free में use करने देगा की नहीं।

क्युकी अगर कोई  Content Creator अपने YouTube Videos में कोई Song Use करता है तो YouTube उसे Copyright Strike देता है तो यह सबसे बरी बात होगी की Youtube Shorts में Audio और Music Free होगा की नहीं।

बात रही Youtube Shorts se Paise कमाने की तो YouTube Tiktok को पीछे करने के लिए अपने एप्प में काफी नए Feature देगा जिससे वह tiktok को पीछे कर पायेगा जिससे Youtube और Youtube Audience दोनों को काफी फायदा हो।

यह भी पढ़े 

कुछ report में तो यह भी पता चला है की YouTube Shorts के लिए Youtube App में ही एक अलग से Section बनाया जायेगा। Youtube Shorts का कैसा Feed होगा या यह किस तरह से Work करेगा यह कुछ नहीं बताया गया है।

YouTube Shorts Vs Tiktok कौन जीतेगा ?

अगर आप यह सोच रहे है की YouTube Shorts Vs Tiktok में से कौन आगे निकले गए , क्या YouTube Shorts Tiktok को पीछे कर पायेगा।

यह तो तभी पता चल पायेगा जब YouTube Shorts Launch होगा मगर आज नहीं Tiktok YouTube को पीछे नहीं कर पाया है क्युकी Tiktok में ऐसे कई खामिया है जिसके कारण वह YouTube को पीछे नहीं कर पाया है।

Tiktok पे आप कोई भी Specific topic वाला Video Search करके नहीं देख सकते जो आप YouTube पे आसानी से कर सकते है।

Tiktok के Feed page पे आपको Content जबरजस्ती दिखाया जाता है आप उसे Control नहीं कर सकते मगर Youtube पे आपको Freedom है की आप जिस तरह के Content देखना चाहे देख सकते है , कोई जोर जबरजस्ती नहीं की जाती है।

Brand Value की बात करे तो Tiktok के मुलाबले Youtube आगे है।

इन सभी चीज़ो को अगर Compare करे तो यह यही लगता है की इसमें अगर Youtube Shorts Launch हुआ तो वह tiktok को आसानी से पीछे छोड़ देगा।

आपका क्या विचार है इस्पे हमे कमेंट करके बताये तो हमे हमारे Instagram Page Techy Troops पे Follow करना न भूले।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *