Affiliate Marketing Kya Hai or Isse Paise Kaise Kamaye – Full Guide 2020

Affiliate Marketing Kya Hai or Isse Paise Kaise Kamaye

– Full Guide 

अपने कभी भी Internet पे Online Paise Kaise Kamaya जाये यह Search किया होगा तो आपको यह Word ” Affiliate Marketing ” कही न कही जरूर दिखा होगा पर क्या आपको पता है की Affiliate Marketing Kya Hai और यह कैसे काम करता है और आप Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमा सकते है। 

आज बहुत से लोग घर बैठे online Paise कामना चाहते है मगर उन्हें इसके बारे में Proper Knowledge न होने के कारण वह ऐसा नहीं कर पाते  है। इसीलिए आज में आपको Affiliate Marketing के बारे में Full Information देने वाला हु जिससे आपको यह पता चल जायेगा की Affiliate marketing Kya Hai और आप Affiliate Marketing से Paise कैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing Kya hai

आज के ज़माने में Internet जिस तेज़ी से बढ़ा है उसी तरह लोग भी आज घर बैठे Shopping करना पसंद करने लगे है जिसके कारण आज बहुत से लोग Online Business करना ही पसंद करते है और वह E-Commerce Site या Blog बनके महीने के लाखो कमा भी रहे है।

अगर आपको यह नहीं पता है की Blog कैसे शुरू करते है तो आप हमारा यह article Blogging kaise shuru kare यह पढ़ सकते है। 

Harsh Agarwal जो India के Top Bloggers में से एक है वह खुद अपने Blog Shoutmeloud से महीने के $10,000 Dollar सिर्फ Affiliate Marketing करके कमाते है।

Affiliate Marketing passive income का एक बहुत अच्छा Source है , जिसके आप अगर अच्छे से Implement कर दे तो आप सोते हुए भी पैसे कमा पाएंगे।

तो चलिए यह जानते है की Affiliate Marketing kya Hai और आप Affiliate Marketing से Paise कैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing kya Hai ( What Is Affiliate Marketing In Hindi )

Affiliate marketing में mainly यह होता है की आपको दुसरो Company के Products को Promote करना होता है और अगर आपके Promote करने से उनके product Sell होते है तो आपको उसके बदले Commission मिलता है। Affiliate marketing में हर Product का Commission rate अलग-अलग होता है जो Different Different Category पे Depend करता है।

Fashion और Lifestyle के Product में ज्यादा तर Commission rate high होता है , वही Tech और दूसरे Category पे Affiliate Commission कम देखने को मिलता है।

इससे आपको अंदाज़ा तो हो ही चूका होगा की Affiliate Marketing Kya hai या Affiliate marketing किसे कहते है।

यह कुछ Affiliate Marketing Terms है जो आपको जानना जरुरी है।

  • Affiliate : Affiliate उन Company और Organization को बोलते है जिनका Product/Service आप promote करते है , आप उनके Product किसी भी Medium से Promote कर सकते है , जैसे आप अपना YouTube Channel , Blog , Facebook Page , Instagram Account इन सभी Platform पे आप Product Promote कर सकते है।
  • Affiliate marketplace : यह ऐसी कम्पनिया होती है जो Different – Different Affiliate Program Offer करती है
  • Affiliate IDs : जब आप दूसरे कंपनियों के product को Promote करने के लिए उनके Website पे Register करके account बनाते है तब आपको एक Unique ID दिया जाता है जो आपके Account से लिंक होता है उस ID को affiliate ID बोला जाता है।
  • Affiliate Link : यह एक Special Link होता है जिसके जरिये आप Company के Product को Promote करते है। यह Link आप अपने Affiliate account से बना सकते है। Affiliate Link से Company को यह फायदा होता है की वह Track कर पाते है की आपके Product के Promotion से उन्हें कितनी Sell हुई है , ताकि वह आपको उसी हिसाब से Commission दे सके। Affiliate Link भी दो तरह के होते है एक Banner और एक Link , अब यह आप पे depend करता है की आप किस तरह से Product का Promotion करना पसंद करेंगे। 
  • Commission Rate : Commission Rate वह Amount होता है जो आपको Product Sell करने के लिए मिलता है , हर एक Product का अलग-अलग Commission Rate होता है , कोई company आपको 5% / Per Sale भी Offer करती है पर कोई 50%/ Per Sale तक भी ऑफर करती है। आपको Sell ख़तम होने के बाद कितना Commission मिलेगा वह पहले से ही Company के द्वारा Decided होता है।
  • Payment Threshold : यह Company के द्वारा Set किया गया minimum Amount होता है , जिसे आप Cross कर लेते है तब Company आपको आपके पैसे Pay कर देता है। जैसे की अपने किसी Company का Product Promote किया और उससे आपकी sell 50$ हुई और Company की Payment Threshold 100$ है। इस हालत में Company आपको तब तक Pay नहीं करेगी जब तक आपके 100$ पुरे नहीं हो जाते। Company से आप आपके पैसे Paypal . Cheque , Bank transfer के द्वारा ले सकते है।

Affiliate Marketing में आप सिर्फ Product sell करके ही नहीं बल्कि Impression लाके और Clicks करवाके भी पैसे कमा सकते है। चलिए इनसे जुड़े हुए Terms को विस्तार से समझते है।

  • CPM ( Cost Per 1000 Impression ) –  market में आपको ऐसे बहुत से कम्पनिया मिल जाएगी जो आपको Product sell करवाने के साथ – साथ उस Product पे कितने Impression मिले है उसके भी पैसे pay करती है। जैसे की अपने किसी Company के Product को Promote किये और आपके Promote करने से भी उस Company का एक भी Product sell नहीं हुआ बल्कि उस Product पे सिर्फ 2000 – 3000 Impression मिले तो Company आपको जितने Impression मिले है उसके पैसे pay करेगी।
  • CPS ( Cost Per Sale ) – यह Amount Product Owner के द्वारा Set किया जाता है जिसमे आपके Blog के जरिये जितने भी  Visitor उस Product को खरीदते है आपको उतना Commission मिलता है। इसीलिए इसे Cost Per Sale कहा जाता है।
  • CPC ( Cost Per Click ) – आपके Blog पे जितने भी तरह के Link , Banner Ads है अगर कोई User उसपे Click करता है तब आपको उसके Paise मिलते है इसी को हम Cost Per Click कहते है।

अब तक आपको Affiliate Marketing Kya Hai उसका Basic Knowledge तो मिल ही चूका होगा और चलिए आगे हम जानेगे की  Affiliate Marketing काम कैसे करता है।

Affiliate Marketing कैसे काम करता है ?

Affiliate marketing को अगर हम आसान भाषा में समजे तो एक Company ने नया product launch किया है अब उसे इस product की Sell जल्द से जल्द Increase करनी है जिससे उसको अच्छा Profit हो , तब वह Company Market में कुछ ऐसे Content Creator को खोजते है जिनके पास अच्छी खासी Audience हो जिन्हे वह Contact करके उस Product को Promote करने के लिए बोलता है।

Company उस Content Creator को कुछ Custom Link और Banner देते है जिसके जरिये वह उस Product को Promote करता है। जब कोई Visitor उस Link और Banner के जरिये उस Company का कोई Product खरीदता है तो उस  Product का कुछ Commission Content Creator को मिलता है। Promotion Period ख़तम होने के बाद Company को जितनी भी sell Content Creator के Link और Banner के द्वारा होती है , Company उतने Sell का उस Creator को Commission दे देता है।

Company या Organization उस Content Creator को Special Link और Banner इस लिए देता है क्युकी Company यह Track कर पाए की उस Content Creator के द्वारा Company को कितनी sell मिली है या कितने लोगो तक Company का Product पंहुचा है।

Affiliate Marketing का business Basically Commission Based होता है। जिसमे आप जितना ज्यादा Sell करवाइये गा आपको उतना High Profit देखने को मिलेगा।

Affiliate Marketing का Scope अभी India में काफी ज्यादा है , अगर आप इसमें अभी अच्छे तरीके से काम करना शुरू कर देते है तो आपको आने वाले समय में Guarantee Success देखने को मिलेगा।

आज affiliate Marketing की दुनिया में दो तरह के लोग काम करते है। पहला वह Company या Organization जो अपने Product को दुसरो से Promote करवाती है और दूसरा जो अपने Product को खुद भी Promote करते है और दुसरो से भी करवाते है।

आज आपको ऐसे बहुत से blogger देखने को मिल जायेगे जो अपना खुद का Product जैसे E-Book , Courses अपने blog पे Sell करते है और दुसरो से भी करवाते है।

अब अगर आप यह सोच आप खुद के product बनके कैसे Sell कर सकते है ? तो में आपको बता दू की आज 60% से भी ज्यादा Blogger खुद के Product sell करके लाखो कमा रहे है।

तो चलिए अब यह जानते है की आप अपने खुद के Product बनके कैसे Sell कर सकते है।

Launch Your Own Product

अपना खुद का Product launch करने के लिए आपको किस topic में ज्यादा knowledge है या आप किस topic के बारे में ज्यादा जानते है वह ढूंढ़ना पड़ेगा , बिना यह जाने हुए आप अपना खुद का Product Launch नहीं कर सकते।

किसी भी Product को launch करने के लिए आपको उसमे Professional Level की Knowledge होना जरुरी है जिससे आपका Product जो कोई भी ख़रीदे उसे अच्छा Value मिले आपके Product से , जिससे आपकी Sell भी Increase होगी।

Affiliate Marketing में आप किसी भी Category का Product Sell कर सकते है जैसे E-Book , Online Course , Physical product जैसे कोई भी Product sell कर सकते है।

अगर आपको  Video Editing के बारे में अच्छी Knowledge है तो आप इसके बारे में Detailed Course बनके Sell कर सकते है या आपको Digital marketing , Blogging , SEO इन Topic के बारे में अच्छी Knowledge है तो आप इनके E-Book Sell कर सकते है।

आप अपने Product को दो तरह से Sell कर सकते है पहला खुद की मदद से और दूसरा Affiliate marketer की मदद से।

चलिए पहले यह जानते है की आप अपने Product को खुद की मदद से कैसे Promote कर सकते है।

पहला तरीका है Social Media , अगर आपके पास कोई भी Social Media Account है जिसपे आपके अच्छे खासे followers है तो आप उस Social Media Account की मदद से अपने Product Sell कर सकते है।

अपने Social Media account पे Product को अच्छे से Sell करने के लिए आपको Product launch करने के 2 Weak पहले से आपको Hype Create करना होगा जिससे आपके Followers आपके Product को लेकर ज्यादा Excited रहे। इसके लिए आप अपने Product चाहे वह E Book हो या Video Course उसका छोटा-छोटा Teaser बनाके अपने Account पे upload करे।

अपने Product के Teaser में आप ज्यादा से ज्यादा Value देने की कोसिस करे और अपने Followers को बताये की आप अपने product में क्या-क्या Provide कर रहे है इससे आपके Followers यह अंदाज़ा लगा पाएंगे की उनको आपके Product से कितना फायदा होने वाला है और वह यह Product Launch होने के बाद लेना चाहे गे की नहीं।

इसी बिच आप अपने Followers से एक Form Fill करवाइये जिसमे उनका E-mail Address हो जिसका Use करके आप अपने Followers को Product Launch होने से पहले एक reminder भेज सकते है जिससे आपकी Sell increase होने के chance बढ़ जाता है और आप उस Email list को अपने Future Product को Promote करने के लिए भी Use कर सकते है।

Email Marketing एक अच्छा तरीका है जिससे आप Targeted audience को आपका Product Sell कर सकते है जिसमे आपका Conversion rate high होता है क्यों की वह Targeted audience है जिसमे आपको high Profit होने के ज्यादा Chances होते है।

इसके बाद आप अपने Product को Launch कर सकते है , इसके लिए आप Online Service या आपके Blog दोनों पे ही अपने Product को Sell कर सकते है। अपने Blog पे Product Sell करने के लिए आपको एक Blog बनाना होगा ( आपको अगर blog बनाना नहीं आता है तो आप हमारा यह Article Blogging Kaise Shuru kare पढ़ सकते है )

आप अपने Blog पे अपने Product को लेकर एक Detailed Article  लिख सकते है या फिर Banner Ads और Pop up Ads इसका भी Use करके आप अपने Product को Sell कर सकते है। आप अपने product को sell करने के लिए एक Micro niche blog भी बना सकते है।

Micro Niche blog का यह फायदा होता है की एक पूरा Blog / Website आपके Product के ऊपर बना होता है जो सिर्फ 2-3 Page का ही होता है। Micro Niche Blog को Rank करवाना भी आसान होता है और एक पूरा Blog / Website आपके Product के ऊपर बने होने से उसका Authority increase हो जाता है जिससे आपके Customers आपके Product पे ज्यादा Trust करने लगते है।

अगर आप Blog की मदद से अपने Product को Sell नहीं करना चाहते है तो आप इन Online Service का Use करके अपने Product को Sell कर सकते है।

  • Instamojo 
  • LearnDash 
  • New Kajabi
  • Teachable

अगर आप इतना कुछ नहीं करना चाहते है तो आप सिर्फ अपने Product के topic से related  कुछ Blogger को खोज लीजिये और उनके जरिये अपने Product को sell करवाइये और Product Sell करने के बाद आपको जो Profit होगा उसमे से थोड़ा Commission Bloggers को दे दीजिए।

इसी तरह आप अपने Product को Affiliate marketing के जरिये Sell कर सकते है।

क्या आपको पता है ? 

Kulwant Nagi sir जो Blogging Cage के Owner है , वह अपने Blog पे ज्यादा तर Affiliate Marketing ही करते है और उसका Main earning source affiliate income ही है जिसका उसे करके वह आज 6 Figure से भी ज्यादा income अपने Blog से सिर्फ affiliate marketing के जरिये ही कर रहे है। 

कितने Affiliate Marketing Programs है ?

अब तक अपने जाना की Affiliate marketing Kya hai , Affiliate Marketing Terms , Affiliate marketing कैसे काम करता है और आप Affiliate Marketing की मदद से अपने Product को कैसे Sell कर सकते है। अब में आपको बताउगा की Market में ऐसे कोण – कोण से Affiliate Marketing Programs है जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते है।

आज market में ऐसे बहुत से लोग है जिनके पास अपना खुद का Product तो नहीं है मगर उनके पास audience है। इन सभी लोग के लिए market में ऐसे Affiliate Marketing Programs है जिनसे जुड़ कर आप पैसे कमा सकते है।

आज में आपको ऐसे ही कुछ Affiliate Marketing Programs के बारे में बताने वाला हु जो इस Field में ज्यादा Trusted है और उनका Commission Rate भी काफी ज्यादा है।

Top Affiliate Marketing Programs

  1. Amazon 
  2. Flipkart 
  3. JVZoo
  4. Clickbank
  5. Awin

यह सब Trusted और high Commission देने वाले Affiliate Marketing Programs है जिन्हे आप Join कर सकते है , मगर Join करते समय यह याद रखे की आप इनकी Term and Condition पढ़ ले और समज ले जिससे आपको आगे Future में कोई Problem न हो।

इन सभी Affiliate Marketing Program में जुड़ने के लिए आपको इन सभी Details की जरुरत पड़ेगी।

( Name , Address , Email Address , Pan Card Details , Blog/ Website Address , Payment Details )

इन सभी Affiliate marketing Programs के बारे में मेँ आपको थोड़ा – बहुत बता देता हु जिनसे आपको यह पता लग जायेगा की आपके लिए कोण सा Best Affiliate Program रहेगा।

Amazon Affiliate Program – यह affiliate program Newbie जो affiliate Marketing नया – नया शुरू किये है उनके लिए Best है क्युकी यहाँ पे आपको Approval नहीं लेना पड़ता है आप Account बनाने के तुरंत बाद से ही शुरू कर सकते है। इस Affiliate Program में आपके पास Website हो यह जरुरी नहीं है  , आप Social Media Account के जरिये भी इस Affiliate program में काम कर सकते है।

Amazon Affiliate में Variety of Product भी ज्यादा है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा Category के Product को Promote करके पैसे कमा सकते है।

Flipkart – यह affiliate program भी काफी अच्छा है और अगर आपका Blog / Social Medial Account Latest Fashion Topic से ज़ुरा हुआ है तो आप इस Flipkart Affiliate Program से जुड़ सकते है और इसके Product अपने Blog और Social Media Account पे Share करके पैसे कमा सकते है।

Flipkart Affiliate program में जुड़ने से पहले इन बात तो दयान से समज ले की यह Affiliate Program New लोगो के लिए नहीं है यानि अगर आप Affiliate marketing शुरू ही किये है और इस Affiliate Program का Use करने की सोच रहे है तो न ही करे क्युकी Flipkart Affiliate Program में यह problem है की वह बिना बताये आपका Affiliate account Pause कर देता है और इसमें आपको कभी कभी Monthly limit भी लगा दी जाती है।

जिससे यह Problem होता है की अगर Limit 10,000 की Set की गई है तो आप चाहे 50,000 की Sell क्यों न कर दे आपको 10,000 रुपए ही मिलेगा।

Flipkart धीरे – धीरे अपना Affiliate Program बंद कर रहा है तो इसका कारन यह Future Proof भी नहीं है।

JVZoo – यह एक नया Affiliate Program है जो पिछले 6 सालो से चल रहा है। इस Affiliate Program में आपको Minimum Commission 5% का मिलता है और इसमें कोई Payment Threshold Amount नहीं है जिसके कारन अगर आप कुछ भी Sell करते है , चाहे एक Product ही sell क्यों न हुआ हो आपको Payment मिल जायेगा।

JVZoo अपना payment सिर्फ PayPal के जरिये करता है जो कुछ user के लिए Problem हो सकती है। यह Company america Based है तो इसमें आपको Indian product कम ही दिखे गे और इनके Product American लोग ही लेना ज्यादा पसंद करेंगे। तो आपको America के लोगो को Target करना पड़ेगा Product Sell करने के लिए।

इनके Top Selling product जो होते है वह Digital Product होता है जिनकी Quality ज्यादा अच्छी नहीं रहती है जिससे आपके User को Problem हो सकता है तो यह दयान रखे की Product Promote करते time एक अच्छा Quality Product चुने और उसे ही Promote करे।

Click-bank – यह भी एक अच्छा Affiliate Program है जिसके 200 Million से भी ज्यादा Customer है। यह Company ज्यादा तर Digital Product ही Promote करवाती है जिसमे E-book भी शामिल है। इनके पास Large Variety के E-books है जिन्हे आप Sell कर सकते है , और अच्छा Income Generate कर सकते है।

ClickBank का Commission rate सब Affiliate Program के मुकाबले High रहता है , जिससे आपको ज्यादा Income होने के Chances है और ClickBank पर आप Account बनके तुरंत Product Promote करना शुरू कर सकते है , इसमें Account Approval का कोई प्रॉब्लम नहीं है।

इनकी एक ही खामी है की यह सिर्फ Digital Product Like E-book ही Sell करवाते है , इनके Site पर और भी Product available है मगर वह unbranded है जिसके कारन आपको वह सब Product Sell करने में Problem आ सकती है।

Awin – यह Affiliate Program Use करना काफी आसान है और इसमें 15,000 से ज्यादा Different तरह के Advertiser है जो अपने Product Promote करवाते है। इस Affiliate Program ने 2018 में 139 million Product Sale किया था जो की काफी ज्यादा है। इस Affiliate Program में आपको काफी कम्पनिया देखने को मिल जाएगी जिनके Product और Services आप Promote करके पैसे कमा सकते है।

Awin Affiliate Program की एक ख़राब बात है की आपको को भी Company का Product Promote करने से पहले उस Company से Approval लेना पड़ता है और इनमे ऐसे काफी कम्पनिया है जो बहुत सोच – समझ कर अपने Product Promote करने के लिए आपको permission देती है। इसीलिए Starting में आपको काफी कम Product Promote करने के लिए मिल सकता है , जैसे जैसे आपका trust कंपनियों के नज़र में बढ़ेगा आपको ज्यादा Product Promote करने के लिए मिलने शुरू हो जायेगे।

अगर आप Affiliate marketing को Seriously  करना चाहते है तो आप इन Affiliate Program को Join कर सकते है।

Affiliate marketing से paise कैसे कमाए

अब तक Affiliate marketing kya hai इसमें अपने जाना की Affiliate marketing कैसे काम करता है , कोण – कोण से Affiliate Programs है जिन्हे आप join कर सकते है। अब में आपको बताउगा की आप ऐसे Social Media Platform और Blog की मदद से Affiliate Marketing से Paise कैसे कमा सकते है।

अगर आपको affiliate marketing करना है तो आपके पास Audience तो चाहिए ही होगी जो आपका Product लेने में Interested हो , बिना Audience के आप Affiliate Marketing नहीं कर सकते।

इसीलिए में आपको इस Paragraph में यह बताउगा की आप किन  Social Media Platform पे काम करके पहले उसपे Audience जमा कर सकते है फिर उसके जरिये Affiliate Marketing करके Paise कमा सकते है।

Blog / Website – आज के ज़माने में अगर आपको Affiliate marketing करना चाहते है तो Blog / Website Best है क्युकी इसमें आपको काफी Different तरह के Option मिल जाते है जिसका Use करके आप Affiliate Marketing कर सकते है।

Blog/Website में आपको Different तरह के Ads लगाने के Option मिल जाता है जैसे Link , Banner Ads , Sticky Ads , Popup Ads इन सभी का Use करके आप Affiliate Marketing कर सकते है। आप अपने Blog पे Search engine से Organic traffic लाके अच्छा – खासा Income Affiliate market से जमा कर सकते है। 

(अगर आपको जानना है की अपने blog से paise कैसे कमाते है तो आप हमारा यह article Blogging se paise kaise kamaye पढ़ सकते है। ) 

Micro Niche Blog – इस तरह के Blog Affiliate marketing के लिए Best रहता है। एक Blog और एक Micro Niche Blog में सिर्फ यही Difference होता है की Blog में आप बहुत से Topic पे Article लिख सकते है , मगर Micro Niche blog सिर्फ Single topic पे ही Focus करके बनाया जाता है। 

जैसे अपने अगर Smartphone Category के ऊपर Blog बनाया है और उसमे भी आप सिर्फ Single Smartphone Company को Focus करके अपना Blog लिख रहे है जैसे की Xiaomi , Samsung . तो वह एक Micro Niche Blog कहा जायेगा। 

Micro Niche Blog का एक बात अच्छी होती है की यह जल्दी रैंक कर जाता है। आप अगर अच्छे से अपने Blog का SEO किये है तो यह एक से दो महीने में top Page पे रैंक करने लगेगा। इस तरह के Blog Amazon Affiliate के लिए Best रहता है क्युकी आपको सिर्फ एक Product को Target करके उसपे के अच्छा सा Blog बनाना होता है और वह Blog आपको हर Month आपको Traffic के हिसाब से Income Generate करता रहेगा। 

Social Media Platofrm

Facebook – अगर आपके पास Blog नहीं है और अगर आप Blogging करके Affilite Marketing नहीं करना चाहते तो इसका यह मलतब यह नहीं है की आप Affiliate Marketing नहीं कर सकते। आप Social Media Account Like Facebook इसका भी Use करके अच्छे से Affiliate Marketing कर सकते है। 

Facebook पे आप एक Group बना सकते है और उसमे Best Affiliate marketing Deals Share करके Paise Earn कर सकते है या फिर आप एक Facebook Page बना ले और उसमे भी आप Deals शेयर करके Paise कमा सकते है। आप सिर्फ यह दयान रखे की Facebook Group/ Page पे Deals शेयर करते समय High Commission वाले Product को Promote करने के बजाये , ऐसे Product Promote करे जो आपके User के लिए अच्छा हो तभी आपको Success मिल पायेग। 

Twitter – Facebook जैसा ही आप Twitter पे भी Affiliate Marketing कर सकते है। Twitter पे आपको Targeted Audience ज्यादा देखने को मिलते है। 

अपने तो यह बात सुनी ही होगी की ” अगर आप अच्छे से काम करते है तो वह छोटी Blue Bird आपको सही जगह पे पंहुचा सकती है ” 

Twitter पे Affiliate Marketing करने के लिए आप पहले अपने Competitor को खोज ले जो आपके Topic से Related काम कर रहा हो और उन्हें analyse करना शुरू कर दे। इससे आपको यह अंदाज़ा हो जाएग की आपको अपना काम कैसे शुरू करना है और किन लोगो से Compete करना है। 

आप Twitter के Tools जैसे Analytics और hashtag का अच्छे से Use करेंगे तो आपको Success जरूर मिलेगा।  

Instagram – Instagram का एक ही Minus Point है की इसमें आप अपने Post के Bio में Link नहीं दे सकते , आप Link सिर्फ अपने Account के bio में ही दे सकते है। मगर इसके अलावा Instagram भी एक अच्छा Affiliate Marketing Platform है अगर आप इससे अच्छे से Use करते है तो आप अपने Account से अच्छा पैसा कमा सकते है। 

Instagram पर Success पाने के लिए आपको सबसे पहले अपना Instagram Page अच्छे से Build करना पड़ेगा और उसमे attractive Post के साथ Proper Hashtag Use करना पड़ेगा , जिससे आपका Post का reach ज्यादा से ज्यादा बढ़ सके। 

Instagram पे आप Advertisement करने के लिए Instagram Ads का भी Use कर सकते है। आप अगर अच्छे से Ads को Run करते है तो आप उससे Product Sell कर पते है तो यह ज्यादा chances है की अपने जितना पैसा Advertisement पे खर्च किया होगा वह Recover जो जायेगा तो आपको Loss कम से कम होने का Chance होगा। 

Instagram से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में मेने एक Detailed Article लिखा है जिसे आप पढ़ सकते है। 

( Instagram Se Paise Kaise Kamaye ) 

Telegram – आज जिस तरह से Telegram Popular हो रहा है और लोग इसे Use कर रहे है , आप इसका भी Use करके Affiliate Marketing कर सकते है। आप अगर यह सोच रहे है की आप लोगो की आपका Telegram Channel कैसे Join करवाए गे तो आप इसके लिए Social Media Accounts का Use कर सकते है। 

आप अपने दूसरे Social Media Accounts पे एक Creative Ad run कर सकते है और उस AD में आप अपना Telegram Channel का Link देदे , इससे जो लोग भी आपके Ad में Interested होंगे वह आपका Telegram Channel Join कर लगे। 

इसके बाद आप उस Telegram Channel पे अच्छे – अच्छे Deals Upload करे जिससे आपसे जुड़े हुए लोग Impress हो सके , इसके बाद आप उस Channel से अच्छा खासा Monthly Income Generate कर सकते है। 

Pinterest – यह एक फोटो Sharing Platform है जिसपे दिन का लाखो का Traffic रहता है , अगर आप थोड़ा बहुत Creative है और एक Product को Edit करके अच्छे से Present कर सकते है तो आप Pinterst से भी Affiliate Marketing कर सकते है। 

इस्पे Grow करना काफी आसान है जिसके कारन आप एक Month भी अच्छे से काम करते है Pintrest पे तो आप अच्छा Traffic दिन का ला सकते है। इस Platform पे काम करते समय यह याद रखे की इस्पे ज्यादा Traffic बहार की Contraries से आता है , तो आप ऐसा Product ही Promote करे जो उनके लिए फायदेमंद हो। 

ऐसे तो कई और भी तरीके है जिनका आप Use करके आप Affiliate Marketing कर सकते है जैसे की Email Marketing जो एक काफी Profitable तरीका है जिसके आप Affiliate Marketing कर सकते है। 

मेने आपको जितने भी Platform बताये है उसे काफी लोग आसानी से Use कर सकते है Affiliate Marketing करने के लिए , अब यह आप पे Depend करता है की आपको कोण से Platform अच्छा लगता है और कोण सा Platform आप आसानी से Use कर पाएंगे।

अगर आपको इतनी बाते जानने के बाद भी Affiliate Marketing Kya hai इसमें प्रॉब्लम आ रही है तो आप यह Video देख सकते है जिससे आपको Affiliate Marketing के बारे में Basic Knowledge मिल जायेगा। 

                                                                             

Affiliate marketing Questions

Affiliate Marketing Kya Hai और यह कैसे काम करता है इससे related मेने आपको सारी Important बाते बता दी है जिनका Use करके आप Affiliate Marketing कर सकते है। अब में आपको Affiliate Marketing से जुड़ी हुई कुछ सवालो का जवाब दुगा जिसे हम FAQ यानि ( Frequently Asked Question ) कहते है।

अगर आपको अभी भी Affiliate Marketing kya hai इसके बारे में सब जानने के बाद भी आपको कुछ सवालो के जवाब नहीं मिले है तो आपको अब उन सवालो के जवाब मिल जायेगा।

Q1 . क्या एक Website पे Affiliate Marketing और Adsense दोनों Use कर सकते है ?

जी है आप एक Website पे Adsense और Affiliate marketing दोनों एक साथ Use कर सकते है और इससे आप एक Website से ज्यादा से ज्यादा Income भी कर पाएंगे।

Q2 . Affiliate Marketing करने के लिए क्या कोई खास Course करना पड़ता है ?

जी नहीं , Affiliate marketing से जुड़ने के लिए कोई Course नहीं करना पड़ता है ,अगर आप Starting में Basic Knowledge लेने के किये कुछ Free Content जो आपको YouTube और दूसरे Source से आसानी से मिल जायेगा उसको देख सकते है।
Affiliate marketing करने के दौरान जैसे – जैसे समय बीतता जायेगा वैसे – वैसे आपको Experience और Knowledge बढ़ता जायेगा।

Q3 .क्या Affiliate marketing के लिए Blog / Website होना जरुरी है ?

जी नहीं , जैसे मेने आपको अपने Article के जरिये बताया है की आप बिना Blog / Website के भी Affiliate marketing करा जा सकता है।

Q4 . कौन – कौन सी Companies Affiliate Program Offer करती है ?

ऊपर मेने आपको कुछ trusted कंपनियों के नाम बताये है जो Affiliate Program Offer करती है , मगर ऐसी काफी कम्पनिया भी है जो Affiliate Program Offer नहीं करती है।

Q5 . कैसे पता लगाया जाये की कौन से कम्पनिया Affiliate Program Offer करती है ?

Affiliate Marketing

आपको अगर पता लगाना है की ऐसी कितनी कम्पनिया है जो Affiliate Program Offer करती है तो इसके लिए आप सिर्फ उस कंपनी के नाम के बाद Affiliate Word Add कर दीजिये आपको पता लग जायेगा।

Q6 . क्या Affiliate Marketing Program में Join करने के लिए कोई Fees लगती है ?

नहीं , किसी भी Company का Affiliate Program Join करने के लिए आपको कोई Fess नहीं देनी पड़ती है। आपको अगर कोई भी Company यह बोलती है की आपको Affiliate Program Join करने के लिए Fee देना होगा तो आप उस Affiliate Program को join न करे , आपके साथ Fraud भी हो सकता है।

Q7 . Affiliate Marketing से कितने Paise कमा सकते है ?

Affiliate Marketing से आप जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते है इसमें कोई Limit नहीं है की आप महीने के इतना ही कमा सकते है। आपका Product Promote करने का तरीका Unique होना चाहिए जिससे आपको High Conversion rate मिले जिसके आपकी Income अच्छी होगी।

Q8 . Affiliate Program में Payment Time से न मिलने पर क्या करना चाहिए ?

Affiliate Marketing में payment कभी कभी मिलने में थोड़ी देर हो ही जाती है , क्युकी Company को यह Verify करना पड़ता है की आपके Promotion करने के बाद जितने लोगो ने भी उस Company का Product ख़रीदा है , कही उन लोगो ने Product Return तो नहीं कर दिया या फिर Order Cancel तो नहीं कर दिया इसके लिए Company Return Period ख़तम होने के बाद ही आपको Payment करती है।
इस हिसाब से आपको payment मिलने में 30 से 40 दिनों का समय लग सकता है अगर इसके बाद भी आपका Payment नहीं मिला है तो आप उस Company के Customer Support से बात करके पता लगा सकते है की आपको Payment मिलने में देरी क्यों हो रही है , वह आपकी सहायता जरूर करेंगे।

मुझे उम्मीद होगी की आपको इस Topic ” Affiliate Marketing Kya Hai ” इसके जुड़े सवाल का जवाब मिल गया होगा। 

Conclusion 

Affiliate marketing Kya Hai इसे जुड़ी हुई सारी बाते मेने आपको बता दी है , जिसमे अपने जाना की Affiliate Marketing Kya Hai , Affiliate marketing के जरिये आप अपना खुद का Product कैसे Sell कर सकते है और दुसरो के Product कैसे Sell करवा सकते है। 

अगर आप Affiliate Marketing शुरू करने जा रहे है तो Start करने से पहले इन बातो का ख्याल रहे। 

Affiliate Marketing एक ऐसा Field है जिसमे आपको Experiment करना पड़ेगा बिना Experiment किये आप कामयाब नहीं हो पाएंगे। आपको समय के साथ – साथ Different Different Technique सीखना पड़ेगा फिर उसे apply करके भी देखना पड़ेगा। 

आप किसी एक Mentor को ही Follow करे क्युकी अगर आप Different-Different Mentor को Follow कीजिये गए तो आपको Success नहीं मिल पायेगा। हर वह व्यक्ति जो Affiliate Marketing करता है उसका Different Technique होता है , जिसे वह Follow करता है। 

अगर आप उन सभी के Technique को Follow करेंगे तो आपको यह Decide करने में Problem होगा की कौन सा Technique आपके लिए Best रहेगा। 

Starting में किसी भी Company का Affiliate Program जानने के लिए आप इन चीज़ो का दयान रखे की आपको वह Company यह सब Feature Available करवा रही है की नहीं। 

  • Affiliate Dash Board है की नहीं 
  • Link और Different Types के Banner Available है की नहीं 
  • Minimum Payout कितने का है। 
  • Company की Market में क्या Value है। 
  • Customer Support अच्छा है की नहीं। 
  • किन – किन Document की जरुरत पड़ेगी Affiliate Program Join करने के लिए। 

इन सभी बातो का दयान रखे किसी New Affiliate Marketing Program Join करने से पहले। 

Affiliate Marketing एक ऐसा Field है जिसमे आपको मेहनत एक बार ही करनी पड़ती है और उससे आप पैसा ( जब तक वह Product market में है ) तब तक काम सकते है तो यह दयान रहे की अपना 100% दे , चाहे वह Article लिखना हो या कोई Micro Niche Blog बनान हो। 

आप अगर एक बार अपना 100% दे देते है किसी भी Content चाहे वह Blog Article हो , Micro niche Blog हो या आप उससे अच्छे खासे समय तक पैसा कमा सकते है। 

Affiliate Marketing के शुरूआती दिनों में आप सिर्फ एक Country के लोगो पे ही Focus करे इससे यह होगा की आपको Basic Knowledge होने लगेगा जो आपको Future में काम देगा जिसकी मदद से आप बाद में दूसरे सभी Country के लोगो को Focus करके Affiliate Marketing कर पाएंगे। 

Starting में आप कुछ Low Competition और Long Tail Affiliate Marketing Keyword search करले और उसका एक List बना ले उसके बाद उसे उन्ही Keyword पे Focus करके Article और Blog बनाये। इससे यह होगा की आपको आपका Blog या Article Rank करवाने में time नहीं लगेगा , इससे आप कम समय में भी जल्द से जल्द अपनी Income Affiliate Marketing से कर पाएंगे।

यह सारी बातो का आप अगर अच्छे से इस्तेमाल करके Affiliate marketing करेंगे तो आपको जल्द से जल्द Success मिलने के Chances है।

अगर इसके बाद भी आपको Affiliate Marketing Kya hai . इससे जुड़ी कोई भी Problem आती है तो आप हमे Comment करके अपन सवाल का जवाब पूछ सकते है या आप हमे Instagram Page Techy Troops पे भि message करके पूछ सकते है आपको आपके सवाल का जवाब मिल जायेगा और हमारे Facebook Page को Follow करना न भूले।

अगर आपको यह Article पसंद आया हो तो इसे अपने सारे whats-app Group में Share कर दे धन्यवाद।  

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *