Event Blogging Kya Hai ? Event Blogging Kaise Kare { Guide }

Event Blogging Kya Hai ? Full Guide 

Event Blogging , अगर आप Blogging / Online Paise कैसे कमाए इन सब के बारे में थोड़ा सा भी Interest रखते है तो आपने कभी न कभी Event Blogging यह Word तो सुना ही होगा। Event Blogging Kya hai , Event Blogging kaise काम करता है या Event Blogging के जरिये आप Paise kaise कमा सकते है। इन सब बातो के बारे में जानने की कोशिस तो जरूर की होगी।

आज में आपको इन्ही सब सवालो का जवाब देने वाला हु जिससे आपको यह पता चल जायेगा की Event Blogging kaise Shuru kare , Event Blogging se paise kaise kamaye जिससे अगर आप Event Blogging Start करने वाले है तो आपको काफी आसानी हो जाएगी जिससे आपको Event Blogging में जल्द से जल्द success देखने को मिलेगा।

Event Blogging Kya Hai ? गाइड

Event Blogging आज कल काफी popular तरीका बनता जा रहा है Online Paise कमाने का और आज काफी Blogger इस्पे काम करके अच्छा income Generate कर रहे है। Event Blogging के Popular होने का राज यह है की इसमें आपको मेहनत कम या कहे तो थोड़ा सा करना होता है पर Income काफी अच्छी होती है। आपने अगर अच्छे से Event blogging की तो आप 4 से 5 दिनों के अंदर ही लाख – दो लाख आसानी से कमा पाएंगे।

तो इसीलिए Event Blogging Kya hai इसके बारे में जानने के लिए यह Article पूरा पढ़े और इस article के last में आपको Event Blogging Tips In Hindi भी देखने को मिलेगा जो आपको Event blogging में success पाने में काफी मदद करेगा।

यह भी पढ़े 

Event Blogging Kya Hai ? 

Event Blogging में किसी Specific Event को Target करके उसके ऊपर एक Blog बनाया जाता है। Event Blogging , Event Start होने के 3-4 महीने पहले से शुरू करना होता है जिससे आपका Blog google में rank कर पाए ताकि जब Event Start हो तो आपका Article 1 Page पे Rank हो जिसके बाद आप उस Blog से पैसे कमा सके।

दोस्तों , जैसा की आपको पता ही होगा की India में कितने सारे Festival  मनाये जाते है , यही एक कारण है जिससे Event Blogging की popularity दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

India में काफी सारे Festival मनाये जाने के कारन आपको काफी मोके मिलते है event blogging करने का  , यहाँ पे लोग Good Morning , Good Evening , जैसे Message भी Internet पे Search करते है जिसके कारन इन Keyword पे हर दिन के लाखो Traffic होता है। तो आप समाज ही सकते है की Festival के time चल रहे Event पे दिन का कितना Traffic होता होगा।

इन्ही सब कारणों से Event Blogging दिन पर दिन Popular होता जा रहा है , जिसपे आप थोड़ा सा मेहनत करके $1000 तक सिर्फ 4 से 5 दिनों में कमा सकते है।

आपको अब तक तो पता चल ही चूका होगा की Event Blogging Kya Hai या Event Blogging किसे कहते है। चलिए अब हम जाने गे की Event Blogging Kaise Start kaise kare .

Event Blogging Kaise Start kaise kare

Event Blogging Start करने के लिए आपको पहले एक Event को चुनना होगा जिसपे आप Blog बनाये गे। वह Event कोई भी हो सकता है जैसे Holi , Diwali , Happy New Year इन सभी पे Event Blogging कर सकते है। अब अपने Decide कर ही लिया होगा की आप किस Festival पर Event blogging करना चाहते है।

Event Blogging आप 10 या 15 दिन पहले start नहीं कर सकते , इसके लिए आपको 40 से 50 दिन पहले ही शुरू करना होता है। जब तक आप कोई Event या Festival Decide नहीं कर लेते जिसपे आपको काम करना है आपको यह पता ही नहीं चल पायेगा की आपको Event Blogging कितने दिन पहले Start करनी है।

इसके लिए आपको यह पता होना बहुत जरुरी है की आप किस event / Festival पे काम करेंगे जिससे आप उस Festival से start होने के 2 महीने पहले से ही काम शुरू कर सके।

अब आपको यह तो पता चल ही चूका होगा की Event Blogging कितने दिन पहले शुरू करना होता है।

चलिए अब जानते है Event Blogging Step By Step कैसे शुरू करे।

Step 1 . Chose Event / Festival 

यह मेने आपको ऊपर भी बताया है की Event Blogging में पहले से Festival select करना कितना जरुरी है। अब जब अपने Festival Select कर ही लाया है तो आपको उस Festival के बारे में थोड़ी research करनी होगी।

अब आप यह सोच रहे होंगे की Event / Festival पे research कैसे करे ? तो इसके लिए आपको कुछ SEO tools का मदद लेना होगा जैसे की Google Keyword Planner , Uber suggest यह दोनों free Tools है जिनकी मदद से आप अपने Event पे research कर सकते है।

Research करते समय आपको यह देखना होगा की अपने जो Festival चुना है उसका traffic कितना है , मलतब Festival के समय उसके बारे में कितने लोग Internet पे Search करते है। जितने ज्यादा लोग Search करेंगे ट्रैफिक उतना ही ज्यादा होगा जिससे आपकी Income भी काफी अच्छी हो जाएगी।

जब आप Event के ऊपर Research करियेगा तो आपको यह भी पता चल जायेगा की लोग उस Event पे कौन – कौन से Keyword Search करते है , यह सब जानने से यह होगा की आपको यह पता चल जायेगा की आपको कौन – कौन से keyword Target करना है फिर आप उन Keyword को target करके उसपे Blog बनाके Article लिख सकते है। इससे आपका Article जल्द से जल्द Google में rank होने लगेगा।

यह भी पढ़े 

Step 2 . Chose Topic 

अब तक आपने Event Blog के लिए Topic तो Select कर ही लिया होगा मगर इसमें भी आपको एक बात का दयान देना है की आप वह गलती नहीं करनी है जो ज्यादा तर नए Event blogger करते है। आपको ऐसे topic पे काम नहीं करना है जिसपे पहले से काफी ज्यादा Competition हो क्युकी उन Topic पे रैंक करना काफी मुश्किल होता है।

काफी सारे नए Event Blogger यही गलती करते है जिसके कारण उनका Blog Rank नहीं हो पता है जिससे उनकी Income नहीं होती है फिर वह हतास होकर Event Blogging छोड़ देते है।

नए Blogger के साथ ऐसा इस लिए होता है की

पहला बात उन्हें Event Blogging के बारे में ज्यादा पता नहीं होता है और उसपे भी वह High Competition वाले Keyword पे काम करते है।

और दूसरा बात यह है की Google New Blog को high Competition वाले Keyword पे rank नहीं करता है क्युकी Google को New Blogger पे ज्यादा trust नहीं होता है जितना उन्हें पुराने Bloggers पे होता है इसलिए वह new Blog को Rank नहीं करते है।

आपको भी इन बातो को दयान में रख के blog बनाना होगा और Starting में आप Low Competition वाले Keyword को target करके Article लिखे या फिर उन Event / Festival को Target करे जो आपके City में मनाया जाता हो , हर एक City में कुछ Festival / Event होते है जो सिर्फ उस City में ही मनाया जाता है।

Starting में आप इन्ही जैसे Festival / Event पे Focus करके Article लिखे इससे यह होगा की उस Keyword पे low Competition होने के कारन आपका blog 1st Page पे Rank कर सकता है।

अपने Blog के लिए Topic Select करते समय इन बातो का दयान रखे। 

Step 3 . Buy a Domain 

अब तक अपने जाना की Event Blogging Kya hai , Event Blogging Start kaise kare अब में आपको बताउगा की आप अपने Blog के लिए Domain कैसे Select करे।

Event Blogging में Domain भी काफी important होता है। Blog के Overall SEO में Domain Name काफी मदद  करता है।

अगर आप Event Blogging अच्छे से करना चाहते है तो आपको Domain Buy करना ही पड़ेगा , आप Free Sub Domain का भी Use कर सकते है मगर Sub Domain Use करने से Blog को Rank होने में काफी Problem होती है।

अगर आप Domain ख़रीदे वाले है तो आपको इन बातो का ख्याल रखना होगा।

  • Domain में Event का नाम होना चाहिए।

अगर आप किसी एक Event Particular को target करके Blog बनाना चाहते है तो उसमे उस Event का नाम जरूर रखे इससे यह होगा की Blog के Overall SEO में  एक और Plus Point Add हो जायेगा।

आप चाहे तो बिना Event Name वाले भी Domain ले सकते है इससे यह होगा की आप उस Domain को सारे Event में Use कर सकते है। यह याद रखे की उसमे कोई Particular Event ( जैसे Diwali , Holi )का नाम न हो मगर उसमे Festival Word हो ( जैसे Featival Wishes .com ) जिससे आपको SEO में Problem कम आएगी।

बिना Event Name का Domain लेने के फायदे भी है और नुकसान भी है जैसे की आप एक ही Domain में सारे Festival का Content दाल सकते है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा keyword पे रैंक करने लगेंगे यह एक फायदा है बिना Event Name का Domain लेने का मगर नुकसान यह है की Event name वाले Domain जिसने अच्छे से SEO किया हुआ है वह उस particular event में आपसे ऊपर रैंक करेंगे , जैसे की अगर Diwali का Event है तो जिस Domain में Diwali होगा वह आपसे ऊपर रैंक करेगा।

मगर यह जरुरी नहीं है की Event name वाले Domain ही हमेसा आपसे ऊपर रैंक करेंगे , अगर अपने अच्छे से On Page SEO , Off Page SEO और Backlink बनाया होगा तो आप ऊपर rank करना चालू कर देंगे।

अब आप यह सोच रहे है की आप Domain कहा से खरीदे दे तो इसके लिए आप Namecheap.com का use कर सकते है।  Namecheap आपको सस्ते में Domain Provide करता है और इनका Service भी काफी अच्छा है , तो आप Domain लेने के लिए इन्हे Consider कर सकते है।

Step 4 . Buy Hosting 

Event Blogging में ज्यादा तर लोग इस लिए Fail हो जाते है क्युकी वह कुछ पैसा बचाने के लिए सस्ता और free का Hosting Use करते है। Event Blogging करते समय यह याद रखे की सस्ता और Cheap Company का Hosting तो बिलकुल भी न use करे क्युकी Event के दौरान Website पे high Traffic होती है जिसके कारन उस high Traffic को सँभालने के लिए अच्छा hosting होना बहुत जरूररी है।

अगर आपका website थोड़ी देर के लिए भी high traffic के कारन Down होती है तो इससे यह होगा की आपका जो भी Post 1st page पे रैंक कर रहा होगा वह 1st पेज से हट कर 7th या 8th page पे चला जायेगा जिसके कारन फिर आपकी earning नहीं हो पायेगी।

Event Blogging में सस्ते वाले Hosting इस लिए use नहीं करना चाहिए क्युकी वह इतने अच्छे नहीं होते है की वह उतना high traffic  संभल पाए और free वाले Hosting में आपको ज्यादा feature देखने को नहीं मिलता है , कम feature होने के कारन free के hosting में Blog का SEO करने में काफी Problem आती है जिसके कारन Blog को रैंक करवाने में काफी Problem होती है।

इसलिए  Blogging को आप एक hobby के तरह कम और एक Business के तरह ज्यादा देखिये। जैसा की Business शुरू करने से पहले कुछ investment करना होता हे वैसा ही Blogging करने के लिए भी कुछ Investment करना होता है। मगर अच्छी बात यह है की Blogging में Business के तरह लाखो का Investment नहीं करना होता है , आप सिर्फ 3 हज़ार से 4 हज़ार में एक साल के लिए ब्लॉग्गिंग आराम से कर सकते है।

अब बात रही की कौन सा Hosting Use किया जाये जो अच्छा भी हो और सस्ता भी हो तो इसके लिए आप GreenGeeks का hosting use कर सकते है , यह Company अभी सस्ते दाम में आपको काफी अच्छी Hosting और service Provide कर रही है।

इनके Basic WordPress Hosting Plan जो है वह सिर्फ 300rs month से शुरू होता है जो की काफी कम है जब आप इन्हे दूसरे अच्छे Hosting Provider से compare करते है।

Paid Hosting Use करने के लिए इस लिए बोला जाता है क्युकी इसमें आप WordPress Use कर सकते है जो Best Platform है Blogging करने के लिए , WordPress में आपको लाखो Customization Option मिल जाते है जिनका आप Use करके अपने Blog को एक अच्छा Look दे सकते है और आप अपने Blog की Loading speed भी बढ़ा सकते है जिससे आपका blog Fast load होगा।

ऐसा देखा गया है की जो Blog Fast Load होते है उनपे Traffic भी high होता है , इन्ही सब करने से सभी Bloggers को Paid Hosting Use करने की सलाह दी जाती है।

Greengeeks का hosting Plan खरीदने के लिए सबसे पहले एक Plan चुन ले ( में आपको suggest करुगा की Pro Plan चुने क्युकी आप इसमें Unlimited Website Add कर सकते है ) वैसे आप Budget के अनुसार Lite plan भी ले सकते है।

GreenGeeks HOsting plan

Step 1 . इसके बाद अपने जो Domain लिया है उसको add करना होता है।

Step 2 . इसके बाद आपको एक Form Fill करना होता है जो काफी आसान होता है।

Step 3 . यह last step है जिसमे आपको Credit Card Details Fill करके आपका Order place करना होता है। अब काफी लोग बोलेगे की हमारे पास Credit card नहीं है , तो हम कैसे Hosting Buy करे। तो इसके लिए आप Paypal या Google Play का भी use कर सकते है। पहले आप Google play/ Paypal में Money अपने Debit card से add कर ले फिर उसका Use करके Hosting Purchase कर ले।

अगर आपके पास Credit Card नहीं है तो इसका मलतब यह नहीं है की आप Hosting नहीं ले सकते , आप दूसरे अच्छी Company जैसे SIteground इनके Hosting भी Purchase कर सकते है। इनके Hosting भी काफी अच्छी रहती है और यह आपको 24/7 Customer Support देते है इससे अगर आपको कोई भी Problem आती है तो आप इन्हे Direct Contact कर सकते है।

SIteGround ने हाल ही में अपने Hosting Plan की Price बढ़ा दी है जिससे आपको यह थोड़ा मेहगा लग सकता है , मगर जब आप Event Blogging करके पैसे काम लेंगे तो आप आसानी से इनके hosting plan को afford कर पाएंगे ।

इसलिए अगर आपको event blogging में successful होना है तो आपको थोड़ा invest तो करना ही पड़ेगा ।

SIteGround के Best Hosting plan देखने के लिए यहाँ Click करे

Step 5 . Setup Event Blog 

Event Blogging Kya Hai इसमें अपने अब तक काफी महत्पूर्ण बाते जान ली है अब सिर्फ आपको अपने blog को Setup करना है जो की काफी आसान होता है। Blog को Setup करने के लिए आपको WordPress install करना होगा जो आप Hosting Purchase करने के तुरंत बाद कर सकते है।

इसके बाद आपको अपने Blog में एक simple Theme upload करना होगा , Event blog के लिए simple Theme ही Use करे क्युकी theme जितना simple होगा , आपके Website का Loading Speed उतना ही Fast होगा।

Theme upload करने के बाद आपको कुछ जरुरत वाले plugin install करना होगा जो आपकी Blog को Proper तरह से run करने में मदद करेगा। Plugin जैसे SEO के लिए Rankmath या Yoast , Jetpack , WP-Optimize , Smush , Google analytics इन सब को अपने Blog पे Install कर ले।

ऐसे तो काफी सारे plugin available है मगर यह कुछ Important Plugin है जिन्हे आप Blog Setup करने के तुरंत बाद Install कर सकते है।

Step 6 . Quality Content

अपने अब तक अपने Blog को पूरा Setup कर लिए है तो इसके बाद आती है Quality Content कैसे लिखे जो अच्छे से Google में rank हो। इसके लिए आप जिस भी Event को Target कर रहे है उस Event के शुरू होने के 2 महीने पहले से ही अपने blog पे Content डालना शुरू कर दे।

Content को आप 2500 से 3000 Word का लिखे जिसमे अच्छे-अच्छे Event से जुड़े हुए Picture upload करे , अच्छे-अच्छे Line Use करे जिससे आपका Content की Quality अच्छी हो , जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Blog को Visit करेंगे। Content लिखने में कंजूसी न करे अच्छे से Time लगाके Quality Content लिखे।

आप दो महीने के दौरान 50 या 50 से ज्यादा जितना भी Article हो अच्छा रहेगा मगर कम से कम 50 Quality Article Publish करे , 50 Article इसलिए क्युकी आप इस Field में नए है , जो लोग काफी समय से Event Blogging कर रहे है या जिन्हे SEO अच्छे से आती है वह सिर्फ 10 से 15 Article लिख कर हो Google में रैंक कर जाते है जिनसे उनकी काफी अच्छी Earning हो जाती है।

इसलिए Content को हमेसा अच्छे से Time लगाके लिखे।

आपके Blog पे जब 4 से 5 Content हो जाये तो आप अपने Blog को google Webmaster tool में add कर दे इससे आपके Blog को rank होने में आसानी होगी और आपको यह भी पता चल पायेगा की आपका Blog किन-किन Keyword पे Rank है और उन keyword पे कितने Impression और Clicks आ रहे है।

इससे यह होगा की आपको पता चल जायेगा की आपका ब्लॉग किन Keyword पे रैंक कर रहा है और आपको किन चीज़ो पे दयान देना होगा जिससे आप ज्यादा से ज्यादा Visitor ला सके।

Step 7. Create Quality Backlink

Event Blogging में जिस तरह Domain , Hosting , Quality Content Important है उसी तरह Backlink Create करना भी उतना ही Improtant है। किसी भी Site को रैंक करवाने में Backlink का बहुत का योगदान होता है , ऐसा नहीं है की बिना Backlink के आपकी Site रैंक नहीं करेगी , आपकी Site रैंक तो करेगी मगर उसमे time लगेगा।

बिना Backlink के आपके Post को 1 Page पे Rank होने में कम से कम 6 महीने या फिर उससे भी ज्यादा लग सकता है और वह भी अगर आपके Content अच्छा हो तब , अगर अच्छा Content नहीं हुआ तो सायद ही आपकी site बिना backlink के 1st page पे Rank करेगी।

इस लिए Quality Content के साथ-साथ Backlink बनान भी बहुत जरुरी है।

अब आप सोच रहे होंगे की आपके Post के लिए Backlink कैसे बनाये , तो इसके लिए आपको ऐसे site को ढूंढ़ना होगा जो Guest Post  या link Exchange करते है। Guest post करके Backlink Create करना काफी अच्छा रहता है। अगर आपके पास ज्यादा समय है तो आप Guest Post करके Backlink बना सकते है

अगर आपके पास ज्यादा समय नही है तो आप Link Exchange site को ढूंढ कर उन्हें contact करके उनसे link Exchange कर सकते है , इससे यह होगा कि आपकी थोड़ी समय की बचत होगी जिससे आप अपनी Blog पे ज्यादा समय दे पाएंगे और अच्छे Quality Content बना सकेंगे ।

अगर आपको Google के First page पे rank करना है तो आपको Link Building तो करना ही होगा और यह बात याद रखियेगा की आप जिस भी Site से link ले रहे हो वह DO- Follow लिंक होना चाहिए , Blog को Rank करवाने में ज्यादा तर DO-Follow Backlink की काम करता है।

Step 8. Promote Blogs  

Blog को Rank करवाने में जितना Backlink जरुरी है उतना ही Social Share भी important है। Social Share मलतब आपका Blog Social Site जैसे Facebook , Instagram पे कितना share किया जा रहा है , जितना ज्यादा Social Share होगा आपका Site उतना जल्द रैंक करेगा।

Blog को Social Site पे ज्यादा से ज्यादा Share करने के लिए आप आपके Blog के नाम से Facebook Page , Instagram Account बनाले और उनपे अपने Blog पे Article Share करे और कुछ Facebook group में भी add होकर उसमे अपने Article का link share करे इससे आपकी Website पे Social Site से Traffic भी आना शुरू हो जायेगा। इससे आपके Article के Viral होने के Chances ज्यादा हो जायेगे।

Event Blogging Se Paise Kaise Kamaye

अब तक आपको Event Blogging kya hai इसके बारे अच्छी खासी Knowledge हो तो ही गई होगी , अब में आपको बताउगा की Event Blogging se Paise kamane के कितने तरीके है। Event Blogging से Paise कमाने का सबसे अच्छा Source Adsense है जिससे आपको अच्छी खासी Earning हो जाती है।

मगर काफी समय ऐसा होता है की आपको Adsense का Approval नहीं मिल पता है जिसके कारन लोग काम करना छोर देते है , Earning करना का सिर्फ Adsense ही एक मात्र जरिया नहीं है। आप अपने Event Blog पे Affiliate Marketing करके भी पैसे कमा सकते है।

आपको सिर्फ उस Event में Use होने वाले Product को Amazon पे ढूंढ़ना है फिर उन Product का link आपके Blog में दाल देना है , इससे जब भी कोई आपके Link पे Click करके कुछ भी Product amazon से Purchase करेगा आपको उसका Commission मिलेगा। यह भी काफी अच्छा तरीका है Event blogging से पैसे कमाने का।

Blog Vs Event Blogging In Hindi 

अगर हम Blog और Event blog को Compare करे तो यह एक बहुत बरी Article हो जाएगी , मगर में आपको आसान भाषा में बता दू की Blogging करने में काफी समय लगता है और इसमें पैसे कमाने में आपको लगभग एक साल का भी समय लग सकता है। वही Event Blogging सिर्फ दो से तीन महीने का काम होता है जिसे आप अगर अच्छे से करे तो आप कम समय में अच्छा पैसा कमा पाएंगे। 

Blogging में एक Blog को Create करने से लेकर Traffic आने तक काफी समय लग जाता है। blogging में आपको सारे Steps जैसे Quality Content Create करना , SEO करना , Backilnk Create करना , यह सब Steps को अच्छे से Follow करना होता है तब जाके आपकी Earning Start होती है। 

Blogging में एक साल में जितना Traffic आता है उतना Traffic सिर्फ 4 से 5 दिनों में Event blog पे आ जाता है। Blogging में एक साल तक traffic न के बराबर आती है जिसके कारन Earning भी नहीं हो पाती है , वही Event Blogging में 4 से 5 दिनों के अंदर ही अच्छी खासी Earning हो जाती है।

इसलिए Blogging और Event Blogging काफी अलग-अलग है और दोनों के करने का तरीका भी अलग-अलग है। Event Blogging सिर्फ Festival जब तक है तब तक ही चलता है वही Blogging आप जितने दिन के लिए करना चाहते है उतने दिन के के लिए कर सकते है मलतब Long term तक इससे पैसे कमा पाएंगे। 

अगर आपको blogging कैसे शुरू करे इसके बारे में जानना है तो आप हमारा Detailed article on Blogging kaise Shuru kare पढ़ सकते है जिसमे आपको इससे related सारी जानकारी मिल जाएगी। 

Conclusion

मेने आपको Event Blogging kya hai इसके बारे में जितनी Important बाते होती है सब बता दी है और में आसा करता हु की अब तक आपको Blogging और Event Blogging Kya Hai ( What is Event Blogging in hindi ) इसके बारे में पूरी जानकरी तो मिल ही गई होगीं। अगर आपको और कोई भी Question इन topic से है जैसे की Event Blogging Kaise kare , Event Blogging se paise kaise kare , Blogging Vs Event Blogging में से कौन best है तो हमने Comment करके जरूर पूछे हम आपकी सवालो का जवाब जल्द से जल्द देने की कोसिस करेंगे। 

अगर आपको हमारे बारे में और कुछ जानना है तो आप हमे instagram Page Techy Troops पे Follow कर सकते है या हमारे Telegram Channel Techy Troops को भी Follow कर ले Detailed Guide article और Latest Tech News के लिए। 

धन्यवाद 

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *